Free Blog Kaise Banaye Step by Step 2020

खुद का ब्लॉग कैसे बनाए? यदि आपने Online पैसे कमाने के में बारें सुना होगा तो आपको ये जरूर मालूम होगा की YouTube Channel, Blog और Website के माध्यम से आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है ।

वही अगर हमे किसी चीज की जानकारी चाहिए होता है या किसी Problem का Solution जानना होता है तो हम Google पर बिना सोचे Search करते है और हमे वहा उस Problem का बहुत सारा Solution भी मिलता है ।

तो क्या आपने कभी ये सोचा है की हम Google पर जो Search करते है और जो Solution (जानकारी) आपको मिलता है वो आखिर कहाँ से आता है, बहुत सारे लोग सोचते है की ये Google ही लिखता है लेकिन ऐसा नही है, आपको जो जानकारी मिलता है वो सभी अलग-अलग Website/Blog देते है ।

Google का काम होता है उन Website/Blog के लिंक को अपने Database में Store करना और Search Result में दिखाना ।

इतना तो हमने जाना की हम जो Google पर Search करते है और जो जानकारी मिलता है वो सभी अलग-अलग Blog/Website के द्वारा मिलता है तो चलिये अब हम जानते है ब्लॉग कैसे शुरू करें.

Blog Kya Hai in Hindi

Blog जानकारी का माध्यम होता है आसान शब्दों में कहें तो एक Company है और वो कोई Product बनाता है लेकिन उस Product को Promote करने में Blog मदद करता है ।

क्योंकि उस Product के बारें सारा Details आप Blog में ही पढ़ सकते है, इसी कारण से Blogging इनता Popular है ।

Blog Kaise Banaye Step by Step (2020)

फ्री ब्लॉग का मतलब जिसमें की आपको एक रुपया भी खर्च नही करना पड़ता है, अगर आप ब्लॉगिंग Start करना चाहते है तो आपको फ्री से ही शुरुआत करनी चाहिए उसके बाद जब आप Blogging के बारे में अच्छे से जान जाते है तो तब आप इसमे Invest करें ।

Free Blog बनाने के लिए 2 Platform है जो बहुत ही Popular है Blogger और WordPress तो चलिये जानते है Blog kaise banate hai.

Blogspot पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए

आपको नही मालूम तो मैं आपको बता दूँ की Blogger (Blogspot) गूगल का ही प्रॉडक्ट है, अगर आप इस पर अपना Account बनाते है तो इसको आप अपने Gmail ID से ही Access कर सकते है कोई और account बनाने की जरूरत नही है ।

1. आप अपने Computer के किसी भी Browser को Open करें और Blogger.com पर जाये ।

2. इसमे आप अपनी Gmail ID और Password डाल कर Login करें ।

3. Login होने के बाद आपको “Create Blog” का Option मिलेगा उस पर क्लिक करें ।

Blog

4. अब आपको “Title” यानि इसमे आपको अपने Blog का नाम डालना है और Next करें ।

Blog kaise banaye

5. इसके बाद आपको “Address” डालना है जो की unique होगा आपको “This Blog Address is Available” बता देगा इसके बाद Next पर क्लिक करें ।

blogging kaise kare

6. अब आपको अपना “Display Name” देना होगा जो आपका Profile नाम होगा डालने के अब आप Finish पर क्लिक करें ।

आपका Blog अब पूरी तरह से रेडी है “Address” में जो नाम डाला है, वो आपके Blog का एड्रैस है जैसे की मैंने डाला है “hjwebin.blogspot.com” अब आप जान गए है Blogspot Par Blog Kaise Banate Hai.

WordPress पर फ्री Blog कैसे बनाये

WordPress पर Blog बनाना उतना ही आसान है, जिस प्रकार हम Blogger पर बनाते है तो अब चलिये जानते है की WordPress पर Blog कैसे बनाते है.

WordPress Blog

1. पहले आप अपने Computer के Browser में WordPress लिखकर Search करें, इसमे आपको कुछ Options मिलेगा इसमे से आप “Create your own blog” पर क्लिक करें ।

Blog kaise banaye

2. अब आपके सामने इस प्रकार का Option मिलेगा “Start your blog” पर क्लिक करें ।

WordPress

3. इसके बाद अब आपको अपने Blog के लिए “Domain Name” Select करना है उसके लिए पहले आप Search Box में अपने Blog का नाम लिखे जैसे मैंने लिखा है hindipadheme आप अपना लिखे और free वाले को Select करना है ।

WordPress Image

4. फिर आपको Plans चुनना है तो इसमे आप फ्री प्लान के लिए “Start with a free site” पर क्लिक करें ।

अब आपका WordPress Site बनकर रेडी हो गया है, इसके बाद आपने जिस Email ID से अपना Account Create किया था, उस email id पर WordPress का एक email आया होगा उसको आप Verify कार ले ।

खुद का ब्लॉग कैसे बनाए

मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा, ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको थोड़ा स्टेप्स फॉलो करना होता है ब्लॉग कैसे बनाए से जुड़ा कोई अगर आपके पास सवाल है तो पूछ सकते है, मैं आपका मदद करने का कोशिश करूँगा ।

Leave a Comment