ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें 2020

अगर आपको गाड़ी चलाना है तो जरूरी है की आपके पास ड्राइविंग लाइसेंसे होना बहुत ही जरूरी है, ड्राइविंग लाइसेंस एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज़ है अगर आप वाहन चला रहे है तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है, ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चलाने वाले ड्राईवर के पहचान-पत्र का काम करता है ।

यदि आपके पास भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस है तो आप भारत के किसी भी राज्य में जा सकते है और ड्राइव कर सकते है, वही अगर आपे पास ड्राइविंग लाइसेंस नही है तो आपका चालान भी कट सकता है तो आप जब भी ड्राइविंग करें लाइसेंस अपने साथ ही रखे ।

इसे पढ़ेआईपीएल फ्री में कैसे देखे 2020 तरीका

इसे पढेजानले किन चीजों को दान नही करना चाहिए

हम आपको इस आर्टिकल में बतायेंगे ड्राइविंग लाइसेंस चेक ऑनलाइन क्योंकि साथ में ड्राइविंग लाइसेंस रखना चोरी होने के डर से मुश्किल होता है, ड्राइविंग लाइसेंस चेक वैबसाइट इसीलिए इस आर्टिकल में आप जानेंगे की Driving License Online Kaise Check Karte Hai.

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे चेक करे – Driving License Check Online

Driving License Status Online Check आप दो तरीको से कर सकते है, एक तो आप स्टेट ट्रांसपोर्ट (State Transport) के वैबसाइट से या मिनिस्टरी ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे (Ministry of Road Transport and Highways) के मध्यम ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस जांच कर सकते है ।

स्टेप 1: परिवहन वैबसाइट खोले

Driving License Status Online Check

पहले आपको भारत सरकार की ऑफिसियल वैबसाइट परिवहन सेवा की parivahan.gov.in को खोलना होगा ।

स्टेप 2: ऑनलाइन सर्विसेस & लाइसेंस डिटेल्स

अब वैबसाइट खुलने के बाद आपको इसमें Online Service का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें ।

Driving License Check Online

इसमें आपको कुछ Options देखेगा, इसमे से आपको Know Your License Details पर क्लिक करना है ।

स्टेप 3: लाइसेंस डिटेल्स भरे

ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस जांच

इसमें आपको थोड़ी जानकारी भरनी होगी, लाइसेंस नंबर, डेट ऑफ बर्थ और वेरिफ़ीकेशन कोड डाले और नीचे देख रहे Check Status पर क्लिक करें ।

स्टेप 4: आपके लाइसेंस की जानकारी

ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस जांच

इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस की सारी जानकारी दिखाई देगी जैसे- होल्डर का नाम, लाइसेंस स्टेटस,जारी करने की तारीख, आरटीओ की पूरी जानकारी आपको इसमें मिलेगा ।

स्टेप 5: ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करें

अब डाऊनलोड करने के लिए आपको Ctrl+P बटन को दबाकर प्रिंट या PDF के रूप में डाउनलोड कर सकते है, तो आपको इसके बारें में जानकारी जरूर होना चाहिए, कभी जरूरत होने पर आप इस तरह से आप ड्राइविंग लाइसेंस चेक कर सकते है ।

मैं आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर करें अपने दोस्तों के साथ Driving License Online Check कैसे करते है उनको भी ये जानकारी मिल सके ।

इसे पढ़ेछुट्टी लेने के लिए आवेदन कैसे लिखे

इसे पढ़ेपायलट कैसे बने? पायलट बनने की पूरी

Leave a Comment