पायलट कैसे बने? How to Become a Pilot in India

हम सभी के अंदर कुछ न कुछ बनने की इच्छा रहता है, किसी को डॉक्टर, किसी को पुलिस में जाना होता है तो कोई पायलट बनना चाहता है अगर आपका भी सपना पायलट बनने का है तो आप हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढे ।

इस आर्टिकल में हमने बताया है – Pilot Kaise Bane, How to become a pilot, Course Fees, How to become a pilot airline, How to become a pilot in air force, पायलट बनने के लिए क्या करें, पायलट की सैलरी

जब भी हम किसी हवाई जहाज को आशमन में उड़ते देखते है तो एक बार यह जरूर सोचते है की कास हम भी ऐसे ही हवाई जहाज उड़ाते तो अगर आप जहाज उड़ाना चाहते है तो वो बिना पायलट बने मुमकिन नही है और अगर आप पायलट बनना चाहते है तो उसके लिए आपको यह जानकारी होना आवश्यक है की पायलट कैसे बने How to Become a Pilot in Hindi.

यदि आप अपने सपनों को पूरा करना चाहते है तो आपको पायलट कैसे बनते है इसकी पूरी जानकारी होना आवश्यक है, इसी लिए हमने इस आर्टिकल में पायलट कैसे बने पूरी जानकारी दिया है ।

पायलट कैसे बने – How to Become a Pilot Step by Step Information

अगर हम पायलट बनने की बात कर ही रहे है तो आप यह भी जान ले की पायलट दो प्रकार के होते है एक कमर्शियल पायलट और दूसरा एयर फोर्स पायलट होते है ।

भारत में आप पायलट दो तरीके से बन सकते है 1. Civil Aviation इसमे Commercial Pilot बना जाता है और 2. Indian Defence Forces इसमे पायलट बनने के लिए आपको पहले Air Force में जाना होगा ।

तो हम पहले जानते है की कमर्शियल पायलट कैसे बने How to become a pilot airline.

कमर्शियल पायलट किसी भी एयरलाइंस के प्लेन को उड़ाता है इसके लिए पायलट को इंडियन अथॉरिटी से पायलट का सर्टिफिकेट मिलता है ।

पायलट कैसे बने – Pilot Banane Ke Liye Kya Kare in Hindi

आपको पायलट बनना ही है तो इसके लिए आपको 12वीं कक्षा से ही तैयारी शुरू कर देना चाहिए क्योंकि पायलट बनने के लिए आपकी दिमागी हालत ठीक और भावनाओं पर पकड़ होना जरूरी है, जिससे की आप Emergency के समय में भी आप सही फैसला ले सके ।

पायलट बनने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर भी ठीक रहना होगा, इसके बाद आपको 12वीं कक्षा में मैथ्स, केमिस्ट्री और फिजिक्स अच्छे से पढ़ना होगा, जिससे की आप इन सुब्जेक्ट्स में अच्छा नंबर ला सके ।

अगर आपका उम्र 16 साल से अधिक है तो आप पायलट बनने के योग्य हो गए है, आपको अब Student Pilot LicensePrivate Pilot License लेना होगा जिसके बाद से आप आप पायलट बनने के अगले पड़ाव पर जा सकते है ।

1. Science Subject से 12वीं पास हो

यदि आपको 12th के बाद से ही पायलट बनना है तो आपको 12th Science से करना होगा, इसमे आपको केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथ्स पढ़ना होगा साथ ही आपको 12th में 50% मार्क्स लाना जरूरी है ।

2. Student Pilot License के लिए apply

पायलट बनने के लिए आपको स्टूडेंट पायलट लाईसेंस के लिए अप्लाई करना होगा, इसके लिए आपको DGCA (Directorate General of Civil Aviation) जो Government of India के अंडर आता है, वहाँ एडमिशन लेना होगा ।

एडमिशन के लिए आपको एक्जाम पास करना होगा उसके बाद आपको मेडिकल पास करने के लिए टेस्ट देना होगा ।

  • फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में पास होना चाहिए.
  • 12वीं में 50% मार्क्स होना जरूरी.
  • भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • हाइट कम से कम 5 फिट होना चाहिए.
  • Eye Vision ठीक होना चाहिए.

3. Private Pilot License के लिए अप्लाई

Student Pilot License को पास करने के बाद आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा इसके लिए आपको एक्जाम देना होगा और ट्रेनिंग पूरी करनी होगी ।

4. Commercial Pilot License के लिए अप्लाई

SPL और PPL की ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद आपको अब कमर्शियल पायलट लाइसेंसे के लिए आवेदन करना होगा इसके लिए भी आपको एक्जाम पास करना होगा उसके तब आप कमर्शियल पायलट बनते है ।

पायलट बनने में कितना खर्च आता है – Pilot Course Fees

अगर आपका सपना है पायलट बनने का तो आप पायलट ऐसे ही नही बन सकते है इसके लिए आपके पास बहुत सारा पैसा होना जरूरी है, क्योंकि पायलट बनने में बहुत खर्चा है पायलट बनने के लिए आपको ढेर सारे ट्रेनिंग करना पड़ता है जिसमे बहुत खर्च करना पड़ता है, पायलट बनने के लिए आपको 50 लाख से 90 लाख रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है ।

अंत

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की पायलट कैसे बनते है How to become a pilot पायलट बनने में कितना खर्चा आता है ये पोस्ट अच्छा लगा होतो शेयर जरूर करें ।

ये भी पढे,

Leave a Comment