JioMeet App क्या है? JioMeet Application का उपयोग कैसे करें

अभी भारत में Lockdown चल रहा है, जिसके कारण सभी School, Collage और Office का सारा काम घर से ही हो रहा है इसको हम Work From Home भी कह सकते है, स्कूल के टीचर अपने Students को पढ़ाने के लिए Online Class का उपयोग कर रहे है ।

इसीलिए आज Video Conferencing App का डिमांड ज्यादा बढ़ गया है, इसको देखते हुए Jio कंपनी ने JioMeet Video Conferencing App को लांच किया है, अगर आपको मालूम नही है की JioMeet क्या है और JioMeet का इस्तेमाल कैसे करें तो हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देंगे ।

ये एप्लिकेशन आपको Android, IOS और Windows के लिए उपलब्ध है, इसमे आपको बहुत से Features देखने को मिलेंगे इसमे आपको Screen Sharing और Scheduling Meeting ऑप्शन मिलेगा ।

इस एप्लिकेशन में आपको Google Meet और Zoom Application जैसा ही फीचर मिलेगा, मगर आप इन एप्लिकेशन को आप फ्री में तो Use कर सकते है लेकिन आप 20 लोगों से अधिक लोगों से बात करना है तो आपको इनका Paid Premium App लेना होगा ।

मगर आप JioMeet एप्लिकेशन से फ्री में ही 100 लोगों के साथ Video Calling से बात कर सकते है तो चलिये जानते है JioMeet App क्या है

JioMeet Application के फीचर

JioMeet के द्वारा यूसर आसानी से 100 लोगों के साथ एक-एक करके या फिर Video Conference Call के माध्यम से बात कर सकते है, इस App का एक अच्छा फीचर है की किसी भी Conference को आप Meeting ID या Prosonal Link से जुड़ सकते है, वो भी बिना Sign up किये ।

JioMeet Video Conference के लिए आप Password Control, Multi-Device Login Support, Screen Sharing, Meeting Schedule, Waiting Room जैसे फीचर है इस Application में, इस एप्लिकेशन मे आपको किसी भी प्रकार का Restriction देखने को नही मिलेगा, इस एप्लिकेशन पर आप 24 घंटे कॉल जारी रखा सकते है ।

JioMeet App का उपयोग कैसे करें

जिओमीट एप्लिकेशन को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, इस App को ईस्तेमाल करने के लिए आपको पहले Google Play Store या IOS Store से Download करें, अब आप इस स्टेप्स को फॉलो करें ।

  • जब आप इस App को खोलेंगे तो आपको तीन ऑप्शन मिलेगा (Join a Meeting, Sign In, Sign Up)
  • अगर आपको किसी ने Meeting Code भेजा है तो आप Join a Meeting पर क्लिक करके Meeting ID डालकर Video Conference जॉइन कर सकते है ।
  • यदि आपको नया Account Create करना है तो आपको Sign Up पर Click करके अपना Account बना सकते है ।

JioMeet App पर अकाउंट कैसे बनाये

  • पहले आप अपना Email ID डाले
  • अब आप अपना नाम डाले और Terms & Condition पर टैप करें
  • उसके बाद आपके Email ID पर Verification लिंक जायेगा, उस पर क्लिक करके अपना Account Verify करे
  • इसके बाद अब आप अपने अनुसार Password डालकर Continue पर Click करें

अब आपका JioMeet Account बनकर तैयार है, तो दोस्तों अब आप लोगों ने जान लिया है JioMeet App क्या है JioMeet App का उपयोग कैसे करे, इस आर्टिकल को आप शेयर जरूर करें ।

इसे भी पढ़े,

Leave a Comment