ये चीजें जिन्हें आपको कभी दान नही करना चाहिए

दान देना सदियों से चला आ रहा है ओर ऐसा कहाँ भी जाता है की दान देना बहुत ही पुण्य का काम है, दान देने से इन्सान के बुरे कर्म कम होते है और अच्छे कर्म बढ़ जाते है आप भी दान जरूर करते होंगे लेकिन क्या आप जानते है की ऐसी कौनसी चीजें है जिसे आपको कभी दान नही करनी चाहिए ।

तो आज हम इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ चीजों के बारें में जानेंगे जिसको दान करने से आपका सौभाग्य दुर्भाग्य में बादल सकता है, बिना देरी किये चलिये जानते है किन चीजों को दान करना अच्छी बात नही होती है ।

इसे पढ़ेंआलू और अंडे से बनाए मजेदार नाश्ता

इसे पढ़ेंस्कूल से छुट्टी लेने के लिए आवेदन ऐसे लिखे

दान करना एक ऐसा काम है जिसके जरिये आप अपने जीवन के समस्याओं को दूर कर सकते है, जिसके बस में जितना होता है दान करता है वही कुछ चीजें है जिनको दान करने से लाभ के वजाये हानी हो सकता है ऐसी चीजों को दान करने से आपके साथ-साथ आपके परिवार को भी संकट का सामना करना पद सकता है ।

अगर आप दान करते है तो आपको जानना बहुत जरूरी है की किन चीजों को दान नही करना चाहिए, अगर आप इन चीजों को दान करते है तो आपको आर्थिक और शारीरिक दोनों ही तरह से नुकसान झेलना पड़ सकता है ।

वो कौन सी चीजें है जिन्हें दान नही करना चाहिए

हम इस आर्टिकल में जानेंगे किन चीजों को दान नही करना चाहिए, दान करने के फायदे और नुकसान, किन चीजों को दान करना अशुभ माना जाता है ।

1. झाड़ु

शास्त्रों की माने तो झाड़ु कभी भी दान नही करना चाहिए,यदि आप झाड़ु दान करते है तो आपको आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है ।

2. पुराने कपड़े

बहुत से लोग होते है जो अपने पुराने कपड़े दान करते है जो वो उन कपड़ों को कई बार इस्तेमाल किए होते है, लेकिन आपको ऐसा नही करना चाहिए, इस्तेमाल किए हुए कपड़ों को दान करना बहुत ही अशुभ माना जाता है ।

3. स्टील के बर्तन

ऐसे बहुत से लोग है जो अपने पुराने बर्तन को किसी गरीब बेसहारा को दान कर देते है, इन बर्तनों में स्टील के भी बर्तन हो सकते है लेकिन आपको स्टील के बर्तन को दान नही करना चाहिए, स्टील के बर्तन को दान करना अच्छा नही माना जाता है ।

4. धारदार व नुकीली वस्तु

दान में हमें कभी भी किसी को धारदार व नुकीली वस्तु जैसे- तलवार, कैची, चाकू, सुई आदि नही देना चाहिए ये आपके लिए नुकसानदायक है, इससे आपको सबकुछ बर्बाद हो सकता है आपके घर की सुख-शांति जा सकती है ।

5. बासी भोजन

अगर आप किसी को खाना दान करते है तो आप बहुत ही अच्छा काम करते है और करना भी चाहिए लेकिन यदि आप किसी को बासी भोजन दान कर रहे है तो वो बहुत ही अशुभ है, किसी भी गरीब बेसहारा को बासी खाना दान नही करना चाहिए ।

अंत,

दोस्तों दान देना बहुत ही पुण्य का काम है और इसे सभी धर्मो में कर्तव्य और परम्परा माना गया है, ये जरूरी नही की आप क्या दान कर रहे है, ज्यादा या कम दान कर रहे है आप अपने हिसाब से कुछ भी दान कर सकते है, दान करने से हमारे जीवन में शांति और बरकत मिलता है ।

इस आर्टिकल को पढ़कर आप जान जायेंगे की हमें क्या दान करना चाहिए और क्या नही दान करना चाहिए, किन चीजों को दान करना अशुभ माना जाता है ।

इसे पढ़ेंJioMeet क्या है? JioMeet का उपयोग कैसे करे

इसे पढ़ेंICICI बैंक अकाउंट बैलेन्स कैसे चेक करें

2 thoughts on “ये चीजें जिन्हें आपको कभी दान नही करना चाहिए”

Leave a Comment