स्कूल से छुट्टी लेने के लिए पत्र कैसे लिखे (School Leave Application), छुट्टी के लिए पत्र

इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे छुट्टी के लिए पत्र कैसे लिखते है School Leave Application in Hindi. हमे कभी न कभी किसी जरूरी काम के लिए अपने स्कूल से छुट्टी लेना पड़ता है, लेकिन हम में से बहुत से लोगों को छुट्टी के लिए पत्र लिखना नही आता है तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर जरूर जान जायेंगे की अवकाश के लिए प्रधानाचार्य को पत्र कैसे लिखते है

यदि आपको जानना है की पत्र कैसे लिखते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ियेगा, इसमे हम आपको पत्र लिखने के कुछ टिप्स भी बतायेंगे जो आपको पत्र लिखते समय बहुत काम आयेगा ।

स्कूल से छुट्टी के लिए आवेदन कैसे लिखे – School Leave Application in Hindi

छुट्टी के लिए पत्र लिखना सबको आना चाहिए ख़ासकर छात्रों को तो आना ही चाहिए, आप हमारे इस आर्टिकल में छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते है इसका फॉर्मेट देख सकते है ।

आप जब भी छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखे पत्र लिखने के फॉर्मेट को अच्छे से जान ले और आप अपने पत्र में छुट्टी के कारण को साफ-साफ जरूर लिखे ताकि आप जिसको पत्र दें, वो आपके बात को अच्छे से जान सके ।

तो चलिये अब हम जानते है, स्कूल से छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे उसका फॉर्मेट जान लेते है ओर ये आर्टिकल आपको पसंद आये तो शेयर भी जरूर करें ।

सेवा में,

श्री प्रधानाचार्य जी,

अपने स्कूल का नाम,

स्कूल का पता,

दिनांक –

विषय –

महोदय/महोदया

(अब आपके पत्र का पूरा विषय)

धन्यवाद

आपका/आपकी आज्ञाकारी छात्र/छात्रीय

नाम-

कक्षा-

छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखने के लिए जरूरी टिप्स

सही फॉर्मेट – आप जब भी कोई पत्र लिखते है तो उसका  सबसे जरूरी स्टेप्स उसका फॉर्मेट होता है, अगर आप अपने पत्र का फॉर्मेट ठीक तरह से लिखते है तो आपके पत्र का पूरा बात अच्छे से साफ – साफ समझ आ जायेगा ।

जानकारी – जब आप पत्र लिखते है तो उस पत्र में आप जरूरी बातों को ही लिखे, आप अपने छुट्टी के कारण को जरूर लिखे पत्र में आप दिनांक डाले जिससे आपको बाद में कोई परेशानी न हो ।

सही शब्द चुने – आवेदन पत्र में छात्र को प्रधानाचार्य का इस्तेमाल करना चाहिए, पत्र  लिखते समय आपके हर एक शब्द में निवेदन और तमीज़ दिखाई देना चाहिए, ये आवेदन पत्र है इसका मतबल ही निवेदन है ।

जरूरी काम के लिए आवेदन – कुछ कारण ऐसा होता है जिसको हम पत्र में नही बता सकते है, इसके लिए आप आवश्यक कार्य हेतु अवकाश लिख सकते है इसमे आपको कारण बताने की जरूर नही पड़ेगा और आपको छुट्टी भी मिल जायेगा ।

अंत,

तो दोस्तों आपलोगों ने अब जान ही लिया होगा की स्कूल से छुट्टी के लिए आवेदन कैसे लिखते है School Leave Application तो अब आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ।

इसे भी पढ़े

Leave a Comment