Student घर बैठे आसान तरीके से पैसे कैसे कमा सकते है

अगर आप एक छात्र है तो आप घर बैठे कैसे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, हम आज के इस आर्टिकल में आपको यही बताने वाले है तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढिएगा ।

छात्रों को Internet पर बहुत से नौकरियाँ मिल सकता है ऐसे में आप अपने खाली समय का उपयोग करके पैसे कैसे कमा सकते है, आप इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन जॉब खोजने, नए स्किल्स को सीखने या ऑनलाइन जॉब्स को लेने के लिए आप अपने Skills या फिर अपने Hobbies का उपयोग कर सकते है ।

एक Student होने के नाते आप Online Jobs ढूंढ रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए बिलकुल ही सही है, छात्रों के लिए पैसे कमाने के टिप्स Part Time Jobs for Students.

Students घर बैठे पैसे कैसे काम सकते है – How Can Students Easily Earn Money Sitting at Home in hindi

(Translation) अनुवाद करने का नौकरी

अगर आपको एक से अधिक भाषा मालूम है या आप किसी ओर भाषा की पढ़ाई कर रहे है तो आप Income कर सकते है, आप अपने इसी Language Skill की मदद से Extra Income यानि पैसे कमा सकते है ।

बहुत से ऐसे लोग या कई ऐसी कंपनियाँ है, जो ऐसे लोगों की तलाश करती है जो इनके किसी Documents, Certificates, Audio इत्यादि चीजों को किसी अन्य भाषा में अनुवाद कर सके ।

तो अगर आप इनके मांग मे से किसी एक भाषा में अच्छे जानकार है तो आप अपने खाली समय में Translation Service की मदद से अच्छी कमाई कर सकते है, आप किसी Translation Agency या Freelance Websites पर जाकर Translate नौकरिया पा सकते है ।

Blogging कर सकते है

आप अगर Income करना चाहते है तो Blogging एक अच्छा तरीका है, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिये अगर आपको लिखना पसंद है तो आप अपना ब्लॉग अपने पसंद के ऊपर बना सकते है, चाहे वो घूमने से जुड़ा हो, टेक्नालजी, किसी विषय या कोई जानकारी आदि से भी जुड़ा हो सकता है ।

जब आप अपना ब्लॉग बना लेते है और उस पर Traffic आने लगता है तो आप अपने Blog को Monetize कर सकते है, ब्लॉग पर Monetize करने के लिए बहुत से तरीके है ।

Blog बनाना कोई मुश्किल का काम नही है, आप शुरुआत फ्री ब्लॉग से कर सकते है फ्री ब्लॉग कैसे बनाते है क्लिक करके पढ़ सकते है ।

(Freelance Writing) फ्रीलांस लेखन

फ्रीलांस भी उनके लिए है, जिनको लिखना पसंद करते है इसके अलावा आपको थोड़ा बहुत Research Skill और Grammar की जानकारी होना चाहिए, आपको अब जरूरत है एक Computer और Internet Connection की उसके बाद अपना काम कर सकते है ।

एक छात्र होने के नाते आप कई तरह के Writing Jobs पा सकते है, इन Freelance Sites के ऊपर आपको Writing Job में ज्यादा Web Page के लिए लिखना होता है, किसी ब्लॉग के लिए, इस पर आपको हर प्रकार के Article को लिखने का काम मिलेगा ।

इस पर काम करने के अलग-अलग नियम होते है जैसे- Number of Words, Each Blog, Project या भी आपको Hourly (घण्टे) के हिसाब से पैसे देते है ।

आप Freelance Sites पर काम करना चाहते है तो आप इस Websites पर जा सकते है: Guru, Upwork, Textbroker, PeoplePerHour, Write.com, iWriter.

इंटरनेट पर आपको ओर भी बहुत से Freelance वैबसाइट मिल जाएँगे, सबसे जरूरी बात की आप जिस Freelance Site पर काम करें उसके बारे आप जरूरी जानकारी ले जिससे की आपके साथ Scam न हो ।

Leave a Comment