सुंदर पिचाई की सफलता की कहानी – Sundar Pichai Biography in Hindi

दोस्तों आज हम सुंदर पिचाई के जीवन के बारें में जानेंगे, हम इस आर्टिकल में सुंदर पिचाई के जीवन की कहानी को पढेंगे की कैसे एक छोटे से गाँव का लड़का आज इतने बड़े कंपनी का सीईओ बना ।

  • नाम – पिचाई सुंदरराजन
  • जन्म – 12 जुलाई 1972, मदुरै, तमिलनाडू
  • राष्ट्रियता – भारतीय
  • शिक्षा – IIT खड़गपुर, स्टनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैलिफोर्निया, व्हार्टन स्कूल ऑफ थ यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सीलवानिया
  • व्यवसाय – CEO, Google
  • कमाई – $2 Million

सुंदर पिचाई की सफलता की कहानी – Sundar Pichai Biography in Hindi

10 अगस्त 2015 को जब दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल ने एक भारतीय मूल के युवक को अपने कंपनी का सीईओ घोषित किया तो पूरी दुनिया हैरानी में पड़ गई थी, ये बात हमारे लिए भी बहुत खुशी की बात थी की भारत का कोई व्यक्ति सबसे बड़े कंपनी का सीईओ घोषित किया गया ।

भले ही हमे ये बात हमे छोटी लगती है की सुंदर पिचाई Google का CEO है, लेकिन हम यह नही जानते है की आज वो जिस मुक़ाम पर है उसके पीछे कितना मेहनत और संघर्ष लगा है ।

सुंदर पिचाई की प्रारंभिक जीवन

सुंदर पिचाई का पूरा नाम पिचाई सुंदरराजन (Pichai Sundararajan) है और इनका जन्म 12 जुलाई 1972 को मदुरै, तमिलनाडू में हुआ ।

इनका जन्म मध्यम वर्ग परिवार में हुआ था इनके पिता एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे और ये चैन्नई शहर में अशोक नगर में रहते थे, वे अपने पिता से प्रेरित थे इन्हें अपने पिता से टेक्नालजी से जुड़ने का प्रेरणा मिला ।

इनके माता का नाम लक्ष्मी था और ये एक स्टेनोग्राफर थी, जो सुंदर पिचाई के छोटे भाई के जन्म होने के बाद छोड़ दिया ।

सुंदर पिचाई पढ़ाई में तो अच्छे थे ही इसके अलावा खेल खुद में भी अच्छे थे, ये अपने स्कूल में क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे ।

सुंदर पिचाई की शिक्षा

ये चैन्नई में ही अशोक नगर के जवाहर विध्यालय में अपनी 10वीं की पढ़ाई पूरी की और चेन्नई के वाना वाणी स्कूल में 12वीं की पढ़ाई की, उसके बाद उन्होंने मैटलर्जिकल इंजीनियर में आईआईटी खड़गपुर से ग्रेजुएशन पूरी की ।

उसके बाद इन्होंने Stanford University में भौतिक विज्ञान में, Master in Science की डिग्री पूरी की और उसके बाद MBA की पढ़ाई के लिए Wharton School, University of Pennsylvania में चले गए ।

सुंदर पिचाई गूगल से जुड़ने के बाद

2004 में सुंदर पिचाई गूगल से जुड़े पहले ये Google Search Tool Bar के ऊपर एक छोटे से टीम के साथ काम करते थे, इसके अलावा भी ये गूगल के दूसरे प्रॉडक्ट जैसे- Google Pack, Google Gear पर काम किया, इस काम में सफल होने के बाद पिचाई के मन में एक नया आइडिया आया खुद का Internet Browser बनाने का, उस समय Google के CEO Eric Schmidt ने Internet Browser बनाने को महंगा प्रोजेक्ट बताकर मना कर दिया ।

लेकिन पिचाई नही माने ओर Google के सह-निर्माताओं लार्री पेज और सेग्रे ब्रिन को खुद का Internet Browser बनाने के लिए मना लिया और 2008 में गूगल ने सुंदर पिचाई की मदद से अपना Web Browser लांच किया जो आज हम Chrome बोलते है, Google Chrome सफल हुआ इसमे लोग डाइरैक्ट सर्च कर सकते थे, आज गूगल सबसे ज्यादा उपयोग करने वाला वेब ब्राउज़र है ।

इसी साल सुंदर पिचाई को Vice President of Product Development के रूप में Promotion हुआ, इसके बाद इन्होंने और भी मेहनत किया ओर 2012 में Chrome व Apps के सीनियर Vice President बने ।

एंडी रूबिन 2013 में किसी कारण Android Project को छोड़ दिया जिसके बाद लेर्री पेज सुंदर पिचाई को Android का इन-चार्ज बनाया ओर फिर 2014 में प्रॉडक्ट चीफ बनाया गया ।

10 अगस्त 2015 को गूगल के सीईओ के रूप में सुंदर पिचाई को घोषित किया गया ।

सुंदर पिचाई का पर्सनल लाइफ

सुंदर पिचाई को अपने परिवार के साथ समय बिताना अच्छा लगता है Sundar Pichai Wife Anjali Pichai है ये पहले IIT खड़कपुर में क्लासमेट थी, अब इनके दो बच्चे है ।

तो दोस्तों ये थी सुंदर पिचाई की सफलता की कहानी अगर इस आर्टिकल में हमसे कोई भूल हुई हो या फिर कुछ छूटा हो तो कमेंट करके जरूर बताये और ये आर्टिकल आपको कैसे लगा ये भी कमेंट करके भी बताये ।

इसे भी पढ़े,

Leave a Comment