Website Domain Authority Kaise Badhaye Step by Step (2020)

क्या आपको अपने वैबसाइट की Domain Authority को बढ़ाना है, इस आर्टिकल में आप जानेंगे Website Ki Domain Authority Ko Kaise Badhaye.

Domain Authority Moz द्वारा बनाया एक Metric है जो किसी भी वैबसाइट Reputation को दिखाता है, जिस वैबसाइट का Domain Authority अच्छा है वो SERPs में रंक करता है ।

गूगल पर कोई आर्टिकल सर्च रिज़ल्ट में रैंक करता है तो वो केवल Keyword या फिर Backlinks पर Depend नही करता है, रैंक करने के बहुत से कारण है जिससे रैंककिंग पर असर पड़ता है उसी में से एक है Domain Authority तो हम इस आर्टिकल में जानेंगे डोमेन अथॉरिटी को जल्दी कैसे बढ़ाये.

किसी भी वैबसाइट की Domain Authority को 1 से 100 के बीच मापी जाती है, अगर आपके वैबसाइट की अथॉरिटी 100 के आस-पास है तो आपके वैबसाइट का ट्रेफिक और उसका रैंककिंग दोनों ही अच्छा होगा, इसीलिए वैबसाइट का डोमेन अथॉरिटी अच्छा होना जरूरी है ।

यदि आप सोचते है की वैबसाइट या ब्लॉग का डोमेन अथॉरिटी रातों-रात बढ़ जायेंगे तो आप ऐसे कभी नही कर सकते है क्योंकि ये Long Time Process है, किसी भी वैबसाइट व ब्लॉग का Domain Authority को बढ़ने में बहुत ही ज्यादा समय लगता है ।

भले ही इस प्रोसैस में समय लगता है, मगर आप कुछ स्टेप्स को अपना कर अपने वैबसाइट का अथॉरिटी तेजी से बढ़ा सकते है ।

किसी भी वैबसाइट का डोमेन अथॉरिटी कैसे बढ़ाये – How to Increase Website Domain Authority in Hindi

यह एक ऐसा फैक्टर है जिसे आप खरीद नही सकते है और DA Score बढ़ाने के लिए बहुत से तरीको का उपयोग किया जाता है जो Patience और आपके Content Quality Backlinks से जुड़ा है ।

1. On-Page SEO पर ध्यान दें

ये आपके DA Score को बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होता है, आप Content लिखते है और जो उसमे Optimization किया जाता है उसे On-Page SEO कहते है, On-Page SEO में आपको बहुत से बातों का ध्यान देना पड़ता है, जिसे हम नीचे जगेंगे ।

  • Title में Keyword का इस्तेमाल करें – आपको अपनी Title Attractive लिखने के साथ उसमे Focus Keyword का भी उपयोग करना चाहिए ।
  • Targeted Keyword – आपको आर्टिकल के लिए सही Keyword का चुनाव करना चाहिए, उसके लिए आप Long Tail Keyword का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि ये अधिक रैंक करते है ।
  • Keyword Density – जब आप कोई आर्टिकल लिखे तो उसमे ज्यादा Keyword का भी उपयोग न करें, इसको Keyword Stuffing कहते है ।
  • Heading Tags – जब आप कोई बड़ा आर्टिकल लिखे तो Points के लिए अच्छे से Heading tags का इस्तेमाल करें, इससे पढ़ने के लिए आसानी होता है ।
  • Permalinks Structure – छोटा और पढ़ने लायक बनाए ।
  • Meta Description – ये आपके Content पर CTR (Click Through Rate) को बढ़ता है, इसलिए आप इसमे अपना Keyword का इस्तेमाल जरूर ।
  • Image Optimization – इसमे आप Title और Alt Tag का ठीक तरह से इस्तेमाल करें, इसके अलावा आप अपने इमेज को Resize और Compress करना न भूले, इमेज Optimization कैसे करें

2. आर्टिकल में Internal Linking करें

आपके वैबसाइट की डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने में Internal Linking एक अहम भूमिका निभाता है ओर तो ये आपके साइट का Bounce Rate भी कम करता है, इसके अलावा ये साइट को क्रॉल करने में भी मदद करता है ।

3. साइट से Bad Links को Remove करें

अपनी साइट से Bad Links को Remove करते रहे, यदि आप इन लिंक्स को नही हटाएँगे तो इसका असर आपके वैबसाइट साइट पर होगा, इससे आपके डोमेन अथॉरिटी, ट्रेफिक और रैंककिंग पर अधिक असर पड़ेगा ।

इसलिए आप आपनी Link Profile को रोज चेक करते रहे और Bad Links को Remove करते रहे ।

4. अन्य साइट पर Guest Post करें

Guest Posting से आपके साइट का Backlink तो बढ़ता ही है इससे आपके साइट पर ट्रेफिक भी आने लगता है और Backlink बढ़ने से आपके साइट की DA भी बढ़ जायेगी ।

यह जरूर ध्यान रखे की आप जिस साइट पर Guest Post करेंगे उसका Niche आपके Blog Niche से मिलता हो ।

5. अपने आर्टिकल को Social Sites पर Share करें

जब आप अपने आर्टिकल को Publish करें तो उसे Social Site पर जरूर शेयर करें, सोशल साइट से आप बहुत सारा ट्रेफिक ले सकते है ।

हाँ, ट्रेफिक तब मिलेगा जब आप ऐसा आर्टिकल लिखेंगे जो Users को पसंद आये, अगर आप आर्टिकल यूसर के पसंद के हिसाब से लिखेंगे तो User आपके आर्टिकल को Share करेंगे ।

6. आप अपने Domain को पुराना होने दें

आपका डोमेन जितना पुराना होगा DA Score बढ़ने में उतना मदद मिलेगा, अगर आपका डोमेन 3 या 4 साल पुराना है ओर उस पर आप नियमित आर्टिकल Publish करते है तो आपके वैबसाइट का DA 40-50 से भी ऊपर जा सकता है ।

वही अगर आपका साइट नया है तो आपको अभी Content Publish करने पर ध्यान देने की जरूरत है, आपको अभी कुछ सोचने की जरूरत नही है ।

7. अपने साइट को Mobile Friendly बनाये

मोबाइल इस्तेमाल करने वालों का संख्या बढ़ता ही जा रहा है और हम सर्च की बात करें तो आधे से ज्यादा सर्च तो मोबाइल से ही किया जाता है, ऐसे में आपकी साइट मोबाइल फ्रेंडली नही होगी तो सर्च में नही आयेगी ।

इसके अलावा आपका साइट मोबाइल यूसर को ठीक तरह से नही दिखेगा और Visitor आपके वैबसाइट से निकाल जायेगा, आपको अपने साइट को यूसर फ्रेंडली भी बनाना चाहिए, जिससे की यूसर आपके वेबसाइट को अच्छे से Navigate कर सके ।

8. वैबसाइट की Loading Speed ठीक करें

अगर आपके वैबसाइट का Loading Speed ठीक नही है तो Bounce Rate बिगड़ सकता है, अगर आपके वैबसाइट पर कोई Visitor आता है ओर 2 या 3 सेकेंड के अंदर आपका वैबसाइट नही खुला तो वो वहा से बाहर आ जाएगा ।

आप अपने वैबसाइट की Loading Speed को चेक करने के लिए इन टूल्स का उपयोग कर सकते है – GTmetrix, PageSpeed Insights.

आपको इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए

  • PHP 7.2 में Upgrade करें
  • जरूरी Plugins को रखें
  • Image Size को Optimize करें
  • Cache Plugins का उपयोग करें
  • Unwanted Media को हटाये
  • Redirects को Minimize करें
  • Database को Optimize करें
  • CSS और JS Files को Minify करें
  • बढ़िया Hosting का इस्तेमाल करें

9. बढ़िया Content लिखे जिसे यूसर लिंक करें

आपको अपनी साइट पर अच्छा Quality Content पोस्ट करना चाहिए, जिसे दूसरा ब्लॉगर आपके Content को अपने वैबसाइट में लिंक करें ।

इससे आपको Dofollow Backlink मिलता है, जो आपके वैबसाइट की Domain Authority को बढ़ाने में अहम रोल निभाता है ।

10. इंतजार करें

Domain Authority को बढ़ाना कोई आसान काम नही है, DA Score बढ़ने में बहुत समय लगता है इसके लिए आपको धीरज रखने की जरूरत है और आप अपने वैबसाइट पर काम करते रहे धीरे-धीरे आपकी वैबसाइट की Ranking और Domain Authority दोनों ही बढ़ने लगेगा ।

अंत,

अब आपलोगों को समझ आ गया होगा वैबसाइट डोमेन अथॉरिटी कैसे बढ़ाये? जैसे की आपने जाना Domain Authority को बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा समय लगता है, तो आप पहले अपने वैबसाइट पर काम करें और अपने डोमेन नाम को पुराना होने दें ।

इसे भी पढ़े,

Leave a Comment